Food for Sexual Health In Hindi
News & Updates

Food for Sexual Health In Hindi

सेक्स लाइफ में अपनाएं 20 बेस्ट फूड्स, जिसके खाते ही पार्टनर खो देगा अपने होश

अपने जीवन में सेक्स पावर को अच्छा करना चाहते हैं तो जल्दी से खाना शुरू करें ऐसे 20 फूड्स, जिसे खाकर आप एक खुशहाल जीवन बीता सकते हैं। जिससे आप भी खुश और आपका पार्टनर भी खुश। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई तनाव में रहता है। किसी के पीस इतना समय नहीं की वह ठीक से कुछ अच्छा और हेल्दी खा सकें। ऐसे में लोग खुद पर ज्याद ध्यान नहीं दे पाते। ऐसी लाइफस्टाइल में लोगो का सेक्स की इच्छा भी कम हो जाती है। आप अपने खानपान में कुछ फूड्स शामिल करें जिससे आप अपनी तनाव भरी लाइफस्टाइल के दबाव से मुक्त हो जाए। और अपनी सेक्स लाइए को ओर अधिक अच्छा कर सकें…

सेक्स पावर बढ़ाने वाले टॉप 20 फूड्स – Sex Power Foods in Hindi

अगर आप भी अपनी सेक्स पावर को बढ़ना है तो अपने रोजमरा की जिंदगी में अपनाएं ये कुछ खास फूड्स। जिसे खाते ही आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सेक्स लाइफ में क्या खाना सही है( sex power foods )

अखरोट - आपने बहुत से लोगों को अखरोट खाते देखा होगा। अखरोट में बहुत से विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी शमिल होते है। इसलिए बहुत से लोग इसे रोज़ खाना पसंद करते हैं। इसे खाने के बाद आपको एनर्जी  मिलने लगती है। आपने अकसर  सुना भी होगा या पढ़ा होगा की अपनी सेहत को सगी करने के लिए रोज़ अखरोट खाना चाहिए। जब सेक्स करने के आप करने को लिए मन करता है तो अधिक मेहनत करने के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड की जरूरत पड़ती है। माना जाता है कि इससे आपकी सेक्स पॉवर बढ़ जाती है। इससे आप अपने पार्टनर को भी संतुष्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोज अखरोट खाना होगा। इसे खाना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। यह आफको रोज सुबह उठकर या फिर रात में सोते समय खा सकते है। यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

अंगूर और डार्क चॉकलेट - आपने अधिकतर देखा होगा की लोगो अंगूर या डार्क चॉकलेट खाते देखा होगा। वो इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट (विटामिन्स, मिनरल्स और कैमिकल्स) का अच्छा सोर्स होता हैं। इसके अलावा इसमें फ्लेवोनोइड्स होता है। यह आपके खून को गाढा होने से रोकता है। और यह आपके गुप्तांग, जैसे- योनि, लिंग में रक्तसंचार को बेहतर करता है। लेकिन आपको बात दें कि इसमेंं डार्क चॉकलेट को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत अधिक हद तक शुगर होता है। 

गोभी और सोया - आजकल प्रोस्टेट सूजन प्रॉब्लम का इलाज करना बहुत हद तक आसान हो गया है। यह प्राकृतिक तरीके से भी किया जा सकता है। सर्जरी से बचने के लिए आपको अनाज वाला भोजन खाना चाहिए। क्योंकि अनाज वाले में रसायनिक बहुत होता है। जो प्रोस्टेट सूजन और संक्रमण को कम करने में मदद करता है। बताया जाता है कि सोया और गोभी को रोज खाने से सेक्शुअल पॉवर बढ़ जाती है। लेकिन बता दें कि सोया को कितना खाना चाहिए उसके लिए आपको सबसे डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी - स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी सेक्स पावर को बढ़ाने बहुत आपकी अत्यधिक मदद करता है। स्ट्रॉबेरी यानी लाल रंग देखते हि आपका मुड बनने लगता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में भरपूर विटामिन बी और फोलेट पाया जाता है। जो आपको बर्थ डिफेक्ट को रोकने में मदद करता है। और विटामिन सी भी पाया जाता है जो सेक्स पावर को बढ़ाने में मदद करता है। कहा जाता है कि रात में सोने से पहले ब्लूबेरी को खाने से एनर्जी  मिलती है। यह दोनो ही वेसल्स को आरामदेह करता है और प्राकृतिक वियाग्रा का काम करते हैं।

बादाम - बादाम हेल्थ के लिए बहुत माना जाता है। यह रक्त कोशिकाओं को बहुत हदतक आराम पंहुचाता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व और खनिज होता है। जो यौन स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार माना जाता है। इसके अलावा बादाम में जस्ता (Zinc) होता है यह आपकी यौन इच्छा को बढ़ा देता है।

जायफल और दालचीनी - जायफल और दालचीनी से मुड अच्छा होता है। और सेक्स पावर की उत्तेजना को बढ़ता है। इसमे काफी तेज गंध होती है और ये काफी नशीली भी होता है। तो इसका सेवन करना भी आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

लहसुन - लहसुन तो हर किसी के घर में होता ही है। इसकी 2 – 3 कलिया खाने से भी सेक्स करने क्षमता बढ़ जाती है। क्योंकि इसमें एफ्रोडिसिएक होता है। जिसके बाद यौन करने इच्छा और अधिक हो जाती है। लहसुन के एंटीकोगुलेंट दवा जो रक्त जमावट गुण को रोकता है। इससे सेक्स अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो प्राइवेट पार्ट में खून का बहाव और उत्तेजना महसूस करने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे महिलाएं भी सेक्स करने की पावर ओर अधिक हो जाती है।

पालक - पालक जिसे कुछ लोग खाना पसंद नहीं करते है। और खाने के मामले में अजिबोगरिब बनाते है। पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। इसे खाने से वैजाइना में रक्त के प्रवाह बढ़ जाता है। जिससे आपके सेक्स करने की उत्तेजना होती है और मुड भी अच्छा बना रहता है। इसकाृ मतलब ये है कि आप इसका सेवन करने के बाद बेडरूम तक जाने में ज्यादा देर नहीं करेंगे।

शहद - शहद बात करें तो इसकी अपनी एक अलग ही मिठास होती है। लेकिन जैसी इसकी मिठास होती है वैसे ही इसके फासदे भी बहुत और सबसे अहम बात से सेक्स करने की उत्तेजना जगाता है। इसलिए इसे सेक्स करने से पहले गर्म पानी में मिला के लिया जाता है। इसमें बोरेन के नाम का मिनरल होता है जो टेस्टोस्टेरोन नाम के हार्मोन को बढ़ा देता है। इससे सेक्स बहुत अच्छा होता है। खसाथ ही यह आपके सटटैमिना को बढ़ाने में करगार साबित माना जाता है। जिससे आपका र्पाटनर आपसे बहुत खुश रहेगा। चाहे वो महिला हो या पुरूष।

आड़ू - आड़ू को तो आप सभी ने खाया होगा और देखा भी होगा। लेकिन आपको बता दें कि आड़ू में विटामिन सी होता है जिससे स्पर्म काउंट बहुत अच्छे से होता हैं, इसके अलावा ये महिलाओं को मां बनने में भी काफी कारगार माना जाता है। और तो और किसी महिला में सेक्स के इच्छा कम रहती है या होती ही नहीं तो उन महिलाओं को आड़ू के सेवन करना चाहिए इससे कामेच्छा बढ़ जाती है और ये अपने पार्टनर को अच्छी तरह से संतुष्ट कर देती है।

अंजीर - अंजीर खाने से आपका स्टैमिना बढ़ जाता है। और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है। साथ ही इसमें बहुत-सी सेक्स संबंधी परेशानियों को दूर करने के गुणकारी तत्व भी होते हैं। इसमें फाइबर काफी अधिक होता है जिससे सेक्स पावर काफी हद तक बढ़ जाता है। लेकिन आपको ये सोने दो घटें पहले लेना होता वो भी गर्म दूध के साथ। इससे आपकी सेक्स में ऑर्गेज़्म तक पहुंचने में भी मदद मिलती है।

अनार - अनार की तुलना कई बार वियाग्रा से करते हैं। क्योंकि इससे वैजाइना का सर्कुलेशन बढ़नें में बहुट कारगार माना गया है और हमारे लिबिडो को बढ़ाने में मदद करता है। अनार का जूस पीने से महिलाओं और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल काफी बढ़ जाता है। जिससे महिला के एड्रेनल ग्लैंड पर असर पड़ता है और उनमें सेक्स करने की इच्छा भी बढ़ जाती है।

तरबूज - तरबूज में सिटूलाइन होता है जो कि नाइट्रिक एसिड बनाने में कारगर साबित होता है। नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) हृदय स्वास्थ्य और पुरुषों और महिलाओं में यौन क्रिया के लिए अच्छी होती है और तरबूज तो वैसे भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। ये शरिर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

अंडा - अंडे आपकी सेक्स की इच्छा बढ़ाता है। क्योंकि इसमें एल आर्जिनाइन और विटामिन – डी, बी5, डी6 होता है। जो कि रक्त कोशिकाओं को आराम देता है। इसके अलावा अंडे में एल आर्जिनाइन की वजह से आप सेक्स लंबे समय तक सेक्स कर सकते है।

कददू - कददू के बीज सेक्स हार्मोन को बढ़ाता है। इसके बीज में जिंक और ओमेगा 3 एसिड देखने को मिलता है। इसी वजह से सेक्स हार्मोन में बढ़ोतरी होती है। और इसमें महिला या पुरूष दोनों के मन में सेक्स करने इच्छा उत्पन्न हो जाती है।

केला - केले का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। साथ ही यह सेक्स संबंध बनाने के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी और पौटेशियम होता है। जोकि सेक्स हार्मोंस को बढ़ाता है। आपको बाता दें कि केले में ब्रोमेलिन नामक एंजाइम (जो कोशिकाओं के अदंर पाया जाता है), यह सेक्स की इच्छा को बढ़ा देता है।

किशमिश - किशमिश को आप अपने घरों में खीर यो हलवा बनाने में डालते ही है। लेकिनआपको बता दें कि किशमिश खाने खून बढ़ाने के साथ-साथ सेक्स पावर में भी बढ़ होती है। और सेक्स लाइफ में नया रोमांच पैदा करती है।

हरी सब्जियां - हरी सब्जियों तो सबको ही पसंद होती होती क्योंतकि इसमें पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है।क्योंकि यह स्पर्म की क्वालिटी को और अच्छा करता हैं। हरी सब्जियां ब्लड वेसल्स को पतला करता है इसके साथ – साथ रक्त प्रवाह को बेहतर करता है। इसका सेवन करने के बाद सेक्स करने की उत्तेजना को लाता है।   

संतरा - संतरा स्वास्थ को बेहतर करता ही है। साथ ही यह सेक्स पावर को भी और अच्छा करता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है, जो कि एंटीआक्सीडेंट से भरा हुआ रहता है। इससे फर्टिलिटी और परफोर्मेंस में वृद्धि होती है। जिसे आपको सेक्स करने में किसी भी कोई भी परेशानीयों का सामना नहीं करना पड़ता।   

तुलसी -  तुलसी का पौधा तो अधिकतर सभी के घरों में होता ही है। तुलसी को जड़ी बूटी के रूप में उपयोग में लेकर आए क्योंकि यह दिमाग, दिल और मास पेशियों को मजबूत बनाता है। और वजीकरण का काम करता है। इससे भी आपकी सेक्स पावर काफी अच्छी होती है।

सौंफ - खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खा लें और फिर देखे कमाल। क्योंकि सौंफ में एस्ट्रोजन जैसे पदार्थ जो आपकी शक्तियों को तेज करने में कारगर माना गया है।

 कामेच्छा वृद्धि कम हो तो इन फुड्स का ना करें सेवन

 अगर आपकी सेक्स कम हो रही है तो जल्द कम कर दें ये खाना…

  • फ्राइड फुड्स
  • जंक फुड्स
  • केक्स, बिस्किट्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, शरबत आदि का सेवन करने से बचें
  • ज़्यादा नमकीन
  • शराब
  • तंबाकू, ड्रग्स
  • तनाव कम करे
  • और गरम पानी से ना नहाए| 

तो अब से आप लोग भी इन सभी फुड्स का सेवन करके अपने सेक्सुअली लाइए पर इसका कोई प्रभाव न पड़ने दें।

Boost Your Stamina, Power, Energy, Testosterone and Performance Naturally with Prakruti Stemino M+ Capsules

Disclaimer: The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. Prakruti does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. Prakruti does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

Previous
Best Foods For Diabetics
Next
High Protein-Rich Vegetables in India