100% Ayurvedic & Herbal Products
Free Delivery On All Orders
COD Available On All Orders
10% Extra Off On Prepaid Orders
Foods for Piles
Daily Health Update

बवासीर (पाइल्स) में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ?

by Jayesh Patel on Mar 17, 2024

बवासीर(पाइल्स) में क्या खाना चाहिए ?

अगर बवासीर शुरुआती स्टेज में हैं तो बिना ऑपरेशन के भी ठीक कर सकते हैं अगर आप अच्छी चीजों का सेवन करेंगे।
अगर आप बवासीर(Hemorrhoid) से पीड़ित हैं तो आप ऐसी चीजे खाए जो आसानी से पच जाए जैसे कि :
1. फल
2. पोहा
3. दलिया
4. जूस
5. कच्चा सलाद
6. सब्जिया
7. साबुत अनाज
8 . छिलके वाली दाल

बवासीर(Piles) में क्या नहीं खाना चाहिए ?

1. बवासीर से पीड़ित रोगी को मिर्च का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, चाहे वो लाल मिर्च हो या फिर हरी मिर्च। मिर्च खाने से जलन बढ़ जाती हैं और दर्द भी बहुत होती है।
2. बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए क्यूंकि बाहर के खाने में नमक और मसाले का ध्यान नहीं रखा जाता।
3. चाय और कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।
4. मछली और अंडे खाने से परहेज करे।

इससे पाइल्स में काफी हद तक राहत मिलती हैं दिन भर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने कि कोशिश करे। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता हैं और कब्ज कि समस्या दूर हो जाती हैं। पानी के साथ – साथ आप सेब, केला , गाजर और पालक का जूस भी पी सकते हैं। बवासीर में हरी पत्तेदार सब्जिओ का सेवन फायदेमंद होता हैं।
बवासीर में हर्बल चाय का सेवन प्रभावशाली होता है। खान – पान कि चीजों को डाइट में रख कर बवासीर को काफी हद तक ठीक किया जा सकता हैं। बवासीर से पीड़ित होने पर अपने मन मुताबिक कोई चीज का सेवन न करे.

निष्कर्ष — Conclusion 

पाइल्स कब्ज के कारण होता है। अगर आप अपने खान पान और लाइफस्टाइल में सकारात्मक बदलाव लाते हैं तो इसके लक्षण कम होने लगते हैं। इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, अपने डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए तथा रोजाना सुबह और शाम में हल्का फूलका व्ययायाम करना चाहिए।

लेकिन अगर ऐसा करने के बाद आपकी बीमारी में कोई बदलाव नहीं आता है तो आप ऊपर बताई गई आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इन दवाओं का इस्तेमाल करने के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ तो फिर आपको लेजर सर्जरी से बवासीर का इलाज कराना चाहिए। लेजर सर्जरी के जरिए बवासीर को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है। यह बवासीर के इलाज का सबसे आधुनिक और और उन्नत तरीका है। यह ओपन सर्जरी से कई गुना बेहतर होता है,