Ashwagandha Benefits for Men in Hindi
Daily Health Update

Ashwagandha Benefits for Men Health in Hindi

by Jayesh Patel on Mar 20, 2023

Ashwagandha for Men: अश्वगंधा पुरुषाें के लिए एक बेहद लाभकारी आयुर्वेदिक औषधि है। पुरुष अपनी कई समस्याओं काे दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

Ashwagandha Benefits for Men in Hindi: अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसका इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद पाेषक तत्व महिलाओं, पुरुषाें दाेनाें के लिए लाभकारी हाेते हैं। लेकिन आज इस लेख में हम आपकाे अश्वगंधा से पुरुषाें काे हाेने वाले फायदाें के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि अश्वगंधा पुरुषों की कई समस्याओं जैसे यौन इच्छा में कमी, स्पर्म काउंट में कमी, शीघ्रपतन और इनफर्टिलिटी जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। यही वजह है कि पुरुषों के लिए अश्वगंधा को रामबाण औषधि भा कहा जाता है।

अश्वगंधा पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। इसका इस्तेमाल महिलाओं और पुरुषाें दाेनाें की स्वास्थ्य समस्याओं काे दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन पुरुषाें के लिए इसके फायदे जानकर आप हैरान हाे जाएंगे। अगर पुरुष नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे, ताे उन्हें कभी भी सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे इस प्रकार हैं

1. शीघ्रपतन की समस्या दूर करे अश्वगंधा- Ashwagandha for Premature Ejaculation

शीघ्रपतन पुरुषों को होने वाली एक सामान्य यौन समस्या है। इसमें शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आर्गेज्म से पहले ही स्पर्म निकल जाता है। आज हर उम्र के पुरुष इस समस्या से परेशान हैं। अगर शारीरिक संबंध बनाने के 60 सेकेंड में ही वीर्य निकल जाता है, तो आपको शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, ताे इसके लिए अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। शीघ्रपतन की समस्या को ठीक करने के लिए अश्वगंधा काे बेहद कारगर माना जाता है। आप नियमित रूप से इसका कैप्सूल या चूर्ण ले सकते हैं।

2. स्पर्म काउंट बढ़ाए अश्वगंधा- Ashwagandha to Increase Sperm Count

शीघ्रपतन के अलावा पुरुषाें में स्पर्म काउंट की कमी की समस्या भी देखने काे मिल रही है। एक स्वस्थ पुरुष के शरीर से प्रति सेकेंड 1500 शुक्राणु बनते हैं। लेकिन कुछ पुरुषाें का इतनी मात्रा में शुक्राणुओं का निर्माण नहीं हाे पाता है, ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, ताे इसके लिए अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके स्पर्म काउंट की संख्या तेजी से बढ़ेगी और साथ ही इनकी गुणवत्ता में भी सुधार हाेगा।

3. पुरुषाें की फर्टिलिटी बढ़ाए अश्वगंधा- Ashwagandha Increase Fertility

आजकल इनफर्टिलिटी या बांझपन की समस्या से सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं। पुरुषाें में बांझपन, इनफर्टिलिटी और नपुसंकता की समस्या काे दूर करने के लिए अश्वगंधा के बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि साबित हो सकती है। इसके सेवन से पुरुष अपनी इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं। दरअसल, अश्वगंधा पुरुषाें के नसाें, तंत्रिका तंत्र के कार्य काे बेहतर बनाता है, जिससे फर्टिलिटी बढ़ती है।

4. टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन लेवल बढ़ाए अश्वगंधा- Ashwagandha Increase Testosterone Hormone

पुरुषाें में टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन का संतुलन में हाेना बेहद जरूरी हाेता है। इसके असंतुलित हाेने पर पुरुषाें में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हाेने लगती हैं। इसका सीधा असर पुरुषाें की सेक्सुअल लाइफ पर पड़ती है। इसकी सेक्स हॉर्माेन में कमी आने से, पुरुषाें में यौन इच्छा कम हाेने लगती है। इसलिए आपकाे अपने टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन काे बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है।

5. यौन इच्छा बढ़ाए अश्वगंधा- Ashwagandha Increase Sexual Desire

तनाव, चिंता और टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन की कमी हाेने पर पुरुषाें में यौन इच्छा या यौन डिजायर में कमी आने लगती है। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन करने लाभकारी साबित हाे सकता है। अश्वगंधा के सेवन से तनाव, चिंता दूर हाेती है। साथ ही टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन भी बढ़ता है, जिससे यौन इच्छा बढ़ती है। इसलिए आपकाे नियमित रूप से अश्वगंधा के कैप्सूल या चूर्ण का सेवन जरूर करना चाहिए। अश्वगंधा से शरीर शांत रहता है, जिससे कामाेत्तेजना बढ़ती है।

Best Ashwagandha Capsules Buy Prakruti Stemino M+