Multivitamin Tablet Benefits in Hindi
Daily Health Update

Multivitamin Tablet Benefits in Hindi

by Jayesh Patel on Feb 01, 2023

आजकल के शहरी माहौल में आमतौर पर लोगों के पास समय की कमी, सही खान पान न होना, मसालेदार, तला भुना खाना काम की टेंशन आदि होने के कारण अधिकतर लोगो में पोषक तत्वों की कमी होने लगी है। और यही कमी धीरे धीरे व्यक्ति के कार्यक्षमता को कम करने का मुख्य कारण होती है। आजकल शहरी लोगों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी अधिकतर लोगों को इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए शरीर में होने वाली विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर व्यक्ति को मल्टीविटामिन टेबलेट, सिरप या कैप्सूल लेने की सलाह देते हैं।

 

मल्टीविटामिन से होने वाले फायदों को निम्नलिखित प्रकार से बताया गया है

 

1) ऊर्जा को बढ़ाए

शरीर में विटामिन की कमी होने से आप अपने रोजमर्रा के हल्के कामों को करने मे भी जल्दी थकान महसूस करने लगेंगे क्योंकि शरीर हल्के कामों को करने में भी अधिक ऊर्जा खर्च करने लगता है | जिसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएँ होने लगती है जैसे की घबराहट होना, बदनदर्द, कमरदर्द, और थकान महसूस होना आदि, जबकि मल्टीविटामिन लेने और स्वस्थ दिनचर्या अपनाने से आप ऊर्जावान और फिट रहते हैं।

 

2) तनाव को कम करें

रोजाना मल्टीविटामिन लेने से तनाव और चिंता का स्तर कम होता है। शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए विटामिन बी का उपयोग करता है। शरीर विटामिन बी का उपयोग भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए करता है, इससे तंत्रिका तंत्र ठीक तरह से कार्य करता हैं और स्ट्रेस हार्मोन्स का उद्पादन होता है |रोजाना मल्टीविटामिन लेने से आपके शरीर में विटामिन की कमी पूरी होती हैं | इस के साथ ही कुछ लोगो को स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में घबराहट और चिंता की संभावना अधिक महसूस होती है।

 

3)  याददाश्त को बढ़ाना

हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि विटामिन बी आपको याददाश को सपोर्ट देता है। इस अध्ययन मे जिन व्यक्तियों को विटामिनबी 12 सप्लीमेंटल के रूप में दिया गया उन का मेमोरीटेस्ट सप्लीमेट न लेने वालो लोगों से काफी ज्यादा अच्छा पाया गया।

 

4) मांसपेशियों को मजबूत बनाता है

नियमित मल्टीविटामिन लेने से फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है। फ्री रेडिकल्स मुख्य रूप से  आयु संबंधी समस्या होती है। मल्टीविटामिन के निम्न फायदे भी हैं

 

  • पोषण संबंधी कमियो को ठीक करता है।
  • स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करता है।
  • उचित विकास और विकास को बढ़ावा देता है।
  • हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में मदद करता है
  • ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है।
  • नेत्र स्वास्थ्य को बढाता है।
  • हृदय स्वास्थ्य में लाभ हो सकता है।

 

पुरुषों के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन्स

 

पुरुषों के लिए सबसे अच्छा विटमिन प्लस कुछ खनिज जो निश्चित रूप से आपके मल्टीविटामिन में शामिल होने चाहिए | 

 

विटामिन - आंखो और तय्चा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है |

विटामिन बी 12 - लाल रक्तकोशिका निर्माण, डीएन ए संश्लेषण और मस्तिषक समारोह में सहायक

विटमिन सी - संक्रमण और बीमारी से बचाता है |

विटामिन - दिल के स्वास्थ्य मे सुधार और सुजन से राहत देता है |

विटामिन डी 3 - कैल्शियम अवशोषण  बढ़ाता है,  प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

मँगनीशियम - 300 से अधिक इंजाइमिक प्रतिक्रियाओं के लिए एक कोफ़ेक्टर के रूप में कार्य करता है। ऊर्जा चयापचय, मांसपेशियों के संकुचन और मस्तिष्क स्वास्थ्य में भी भूमिका निभाता है।

 

महिलाओं के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन्स

 

महिलाओं को अपने पूरे जीवनकाल में विभिन्न बिन्दुओ पर अलग अलग मात्रा में विटामिन और खनिज की आवश्यकता होती है। महिलाओं के उत्तम स्वास्थ्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण खनिज है।

 

विटामिन - आपकी त्वचा को चमकता है। तथा बीमारीऔर संक्रमण से दूर रखना है।

विटामिन बी 12 - ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, डी एन ए उत्पादन को बढावा देता है।

विटामिन सी - स्वस्थ बालो और त्वचा के लिए कोलेजन संश्लेषण में सहायक है।

विटामिन डी 3 - हड्डी के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। कैल्शियम रजो निवृत्ति के दोरान ऑस्टियोपोरोसिस और हडिडयो के नुकसान को रोकने के लिए हड्डी के गठन और ताकत को बढ़ाता है।