गर्भावस्था के दौरान कब्ज का कारण क्या है?
Daily Health Update

गर्भावस्था के दौरान कब्ज का कारण क्या है?

by Jayesh Patel on Feb 28, 2023

गर्भवती होना हर महिला के लिए एक अद्भुत और चमत्कारी यात्रा होती है। लेकिन गर्भावस्था के साथ, महिलाओं को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, उनमें से एक ज्ञात कब्ज या पाचन संबंधी समस्याएं हैं।

क्या आप जानते हैं, गर्भावस्था के दौरान लगभग 40% महिलाएं कब्ज से पीड़ित होती हैं, जिसका अर्थ है कि दुनिया भर में 4 में से 3 महिलाएं पीड़ित हैं? भारत में, लगभग 22% से 25% महिलाएं गर्भावस्था के दौरान पीड़ित होती हैं, जिसका अर्थ है 4 में से 1 महिला। निम्नलिखित ग्राफ आपको गर्भावस्था के विभिन्न तिमाही के दौरान कब्ज के बारे में अधिक जानकारी देगा।  

पहली तिमाही के दौरान 31% महिलाओं को कब्ज़ होने की संभावना होती है। लगभग 34% दूसरी तिमाही में हैं। और फिर तीसरी तिमाही के साथ कब्ज लगभग 20% और गर्भावस्था के अंतिम चरण में लगभग 19% कम हो जाएगी। हालाँकि, यह समस्या गर्भावस्था के बाद भी 3 या 6 सप्ताह तक बनी रहेगी।

गर्भावस्था में कब्ज क्यों होता है (कारण)?

गर्भावस्था के दौरान कब्ज होने के कई कारण होते हैं। कब्ज के मुख्य कारण निम्नलिखित हैं। 

हार्मोनल परिवर्तन।

गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर 'प्रोजेस्टेरोन' हार्मोन का उत्पादन करता है। यह हार्मोन आपके गर्भाशय को विकसित करने में मदद करता है, यह गर्भाशय की मांसपेशियों को कसने में मदद करता है, और यह आपके स्तन को दूध बनाने में भी मदद करता है।   यह हार्मोन आपकी आंतों को नरम या शिथिल बनाता है, और आराम से आंत या आंत्र आपके मल की गति को कठिन बना देता है। और आपका मल समय के साथ सख्त और शुष्क हो जाता है, उसके बाद कब्ज की समस्या होने लगती है।

गर्भ का बढ़ना:

भ्रूण की वृद्धि समय के साथ गर्भाशय को भारी बनाती है। यह अतिरिक्त वजन आपकी आंतों पर दबाव डालेगा, और मल त्याग करना मुश्किल होगा।

अधिक विटामिन का सेवन:

सभी प्रसव पूर्व विटामिन आयरन से भरपूर होते हैं। आयरन आपके मल को सख्त, काला और शुष्क बनाता है। आमतौर पर काले और सूखे मल से कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। अपने डाइट प्लान में बदलाव करने से आपका पेट जल्दी-जल्दी अलग-अलग हेल्दी फूड्स के अनुकूल नहीं हो पाता है। और इससे आपको कब्ज की समस्या हो जाती है।

गर्भावस्था के दौरान जुलाब लेना अच्छा क्यों नहीं है?

 गर्भावस्था के दौरान कब्ज का इलाज करने के लिए अक्सर जुलाब का इस्तेमाल किया जाता है। रेचक का मुख्य लाभ यह है कि यह आपके मल को नरम बनाता है।

लेकिन यह आपके गर्भाशय के संकुचन को प्रभावित कर सकता है। संकुचन गर्भाशय या गर्भ की मांसपेशियों का आवधिक कसना और छूटना है, यह महिला शरीर की सबसे बड़ी मांसपेशी है।और यह आपकी तीव्रता में सुधार करता है और भ्रूण को जन्म नहर में धकेलने में मदद करता है

गर्भवती होने पर इस प्रकार की दवाओं के उपयोग के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है।

रेचक दवा के सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं।

सिरदर्द।

पेट या पेट में दर्द।

हर समय बीमार महसूस करना।

अपने शरीर को निर्जलित करें। और आप गहरे रंगों में पेशाब करेंगे।

अंग क्षति आदि।

ऐसे में आयुर्वेदिक या प्राकृतिक विकल्पों की ओर बढ़ना ही एक मात्र विकल्प है। क्योंकि आयुर्वेदिक विकल्प उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और हानिकारक दुष्प्रभावों से मुक्त है।

गर्भावस्था के दौरान कब्ज को ठीक करने में आयुर्वेद कैसे मदद करता है ?

आयुर्वेद के अनुसार , शरीर में वात दोष (अंतरिक्ष और वायु), पित्त दोष (अग्नि और जल), और कफ दोष (जल और पृथ्वी) के असंतुलन के कारण शरीर में किसी भी प्रकार की अनियमितता होती है। हमें इसे गहराई से समझने की जरूरत नहीं है।

लेकिन, आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह समस्या वात दोषों के असंतुलन के कारण होती है। वात (अंतरिक्ष और वायु) मल त्याग करने के लिए आपकी मांसपेशियों को प्रभावित कर सकता है।

कब्ज के लिए आयुर्वेदिक उपचार विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान कब्ज के लिए सबसे अच्छा है। क्योंकि गर्भावस्था में कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञ हर्बल उपचार का उपयोग करने की सलाह देते हैं। आयुर्वेदिक दवा आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए बहुत हल्की और सुरक्षित होती है।

अगर आप एक स्वस्थ बच्चा चाहते हैं तो आपको जितना हो सके केमिकल युक्त उत्पादों से दूर रहना होगा।

अगर आप हर समय एलोपैथिक दवाएं लेते हैं, तो यह आपको खराब साइड इफेक्ट दे सकती है। और एलोपैथिक दवाएं लंबे समय तक काम नहीं करने वाली हैं। एलोपैथिक दवा आपके रोग को उसके मूल कारण से ठीक नहीं करती है। दूसरी ओर, आयुर्वेदिक उपचार आपको अधिक प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाले परिणाम देता है।

कब्ज के इलाज के लिए Prakruti Pachak Amrut Granules

आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपको अपनी कब्ज की समस्या के लिए आयुर्वेदिक दवा खोजने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है।

Prakruti Pachak Amrut आपकी समस्या का सही समाधान है

Pachak Amrut में सभी प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तत्व शामिल हैं। निम्नलिखित प्रमुख तत्व हैं जो कब्ज की समस्या को अधिक प्रभावी ढंग से दूर करने में मदद करेंगे:

आंवला : इसकी फाइबर सामग्री, क्षारीय और कसैले गुण कब्ज का इलाज करने में मदद करते हैं, और स्वस्थ चमकती त्वचा के लिए पाचन स्वास्थ्य को मजबूत करते हैं।

सीना : इसकी रेचक प्रकृति और यौगिक "सेनोसाइड्स" कब्ज में मल के गुजरने को कम करने के लिए आंत की परत को उत्तेजित करते हैं।

अजमो : इसमें थाइमोल नामक एक सक्रिय एंजाइम होता है जो गैस्ट्रिक जूस के स्राव को बेहतर बनाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

Pachak Amrut केवल कब्ज से निपटने के बारे में नहीं है। लेकिन यह एसिडिटी, गैस, सूजन, पेट फूलना, सीने में दर्द, धीमी चयापचय, नाराज़गी, त्वचा की समस्याओं, मुंह के छालों और कई अन्य बीमारियों जैसी सामयिक समस्याओं को भी हल करेगा।

निष्कर्ष:

यदि आप लगातार रासायनिक दवाएं ले रहे हैं, तो आपके शरीर के कार्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा? खासकर जब बच्चा आपके अंदर हो। बस उसके बारे मै सोचो । एक बात याद रखें, कब्ज कोई बहुत खतरनाक बीमारी नहीं है, आप इसका आयुर्वेदिक दवा से आसानी से इलाज कर सकते हैं।